बुधवार, फ़रवरी 21, 2007

लिखाई से पहचान

बहुत से लोग सोचते हैं कि हाथ की लिखाई से व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में छुपी हुई बातों को आसानी से पहचाना जा सकता है. कुछ लोग तो यहाँ तक कहते हैं कि हाथ की लिखाई से वह बता सकते हैं कि कोई खूनी है या नहीं.

कल जब इंग्लैंड के प्रधानमंत्री श्री टोनी ब्लेयर के हस्ताक्षर देखने को मिले तो यही बात मन में आयी कि इस हाथ की लिखाई से इस व्यक्ति के बारे में क्या बात पता चलती है?



हस्ताक्षर के नीचे की रेखा अपने आप में विश्वास को दर्शाती है और चूँकि यह रेखा नाम और पारिवारिक नाम दोनों के नीचे है, इसका अर्थ हुआ कि टोनी जी अपनी सफ़लता का श्रेय स्वयं अपनी मेहनत के साथ साथ, परिवार से मिली शिक्षा को भी देते हैं.
टोनी का "टी" जिस तरह से बड़ा और आगे की ओर बढ़ा हुआ लिखा है, इसका अर्थ है कि वह शरीर की भौतिक जीवन के बजाय दिमाग की दुनिया में रहने वाले अधिक हैं और उनके विचार भविष्य की ओर बढ़े हुए हैं. पूरा टोनी शब्द ऊपर की ओर उठा हुआ है, यानि वह आशावादी हैं, पर अंत का नीचे जाता "वाई" बताता है कि अपने बारे में कुछ संदेह है कि उन्होंने कुछ गलती की है.

ब्लेयर का ऊपर उठना, "आई" की बिंदी का आगे बढ़ना भी उनके आशावादी होने और भविष्य की ओर बढ़ी सोच का समर्थन करते हैं. प्रारम्भ के बड़े और खुले हुए "बी" से लगता है कि उनकी कल्पना शक्ति प्रबल है और वह खुले दिल, खुले विचारों वाले हैं.

यह सब उनके फरवरी 2007 में किये गये हस्ताक्षरों से दिखता है. अगर उनके कुछ साल पहले के हस्ताक्षर मिल जायें तो उन्हे मिला कर भी देखा जा सकता है कि उनके व्यक्तित्व में पिछले कुछ समय में कोई परिवर्तन आया है!

5 टिप्‍पणियां:

  1. हस्ताक्षर के विश्लेषण के द्वारा किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान कर सकने की प्रतिभा विरले व्यक्तियों में होती है। मैं वाकई मुग्ध हूँ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. किसी अनजान व्यक्ति के हस्ताक्षर देख कर कयास लगाएं, फिर परखें. मतलब, मैं अपने हस्ताक्षर भेजूं क्या? :)

    यह गहन अध्ययन वाला मामला है. जैसे, गाँधीजी के अक्षर सुन्दर नहीं थे, लेकिन खुद प्रसिद्ध खुब है.

    आपने ब्लेयर का खुब विशेलेषण किया. अबसे लोगो के हस्ताक्षरों पर नजर रखुंगा...

    उत्तर देंहटाएं
  3. अरे वाह! यह तो जोरदार विश्लेषण रहा .

    उत्तर देंहटाएं
  4. क्या लेख है सुनील जी, वाह! आपका चिठ्ठा मेरा सर्वप्रिय हिन्दी चिठ्ठा है क्योंकि आपके विषय हमेशा ही ज्ञानवर्धक, रोमांचक और नवीन होते हैं! बहुत धन्यवाद और जारी रखिये। टिप्पणियाँ भले ही ना लिखूँ, आपके लेखों का इंतजार जरूर रहता है।

    उत्तर देंहटाएं
  5. मैं अपने हस्ताक्षर स्कैन कर विश्लेषण के लिए आपको भेजूं?
    शायद ऐसी ही कुछ नई मजेदार जानकारी मेरे बारे में खुद मुझे भी मिले :)

    उत्तर देंहटाएं

"जो न कह सके" पर आने के लिए एवं आप की टिप्पणी के लिए धन्यवाद.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...