शनिवार, अगस्त 06, 2005

लोकारनो में मंगल पांडे

स्विटज़रलैंड तीन भाषाओं का देश है. देश के एक हिस्से में बोलते हैं फ्रांसिसी भाषा, दूसरे में जर्मन और तीसरे में इतालवी. लोकारनो का शहर इतालवी भाषा क्षेत्र में आता है जहाँ दो दिन पहले लोकारनो फिल्म फैस्टीवल प्रारम्भ हुआ और पहले दिन की फिल्म थी केतन मेहता की "मंगल पांडे". इस अवसर पर वहाँ के इतालवी भाषी टेलीविजन ने फिल्म निर्देशक और आमिर खान से साक्षातकार तो दिखाये ही, फिल्म के कई दृश्य भी दिखाये. उस पूरे समाचार को अगर आप चाहें तो यहाँ क्लिक कर के देख सकते हैं (उस पन्ने पर सबसे नीचे SFI1 का एक लिंक है उसमें ३ अगस्त की लिंक पर क्लिक कीजिये. रियल मीडिया की फोरमेट है. पहले इस फिल्म समारोह की एक सदस्य का साक्षातकार है, अगर उसे न देखना चाहें तो माउस की मदद से आप क्लिप को आगे बढा सकते हैं. फिल्म के बारे में पूरा समाचार, करीब दस मिनट का है और इतालवी भाषा में है केवल फिल्म के दृश्यों को नहीं डब किया गया है.)

ईस्वामी ने अपने ब्लाग में एक नये सर्च इंजन "सीक" के बारे में आज़माने की सलाह दी है, जिसके बारे में कहते हैं कि शायद यह गूगल से भी बेहतर है. बेहतर है या घटिया यह तो समय ही बतायेगा पर आजंमाने में बढिया लगा. गूगल से ही जुड़ी एक और बात है जिसकी कुछ चर्चा यूरोप में हो रही है. कहते हैं कि गूगल विभिन्न विश्वविद्यालयों से सम्पर्क कर के उनकी सभी पुस्तकों और दस्तावेज़ों को डिजिटल रुप में बदल रहा है और उनका उद्देश्य है कि कम से कम डेढ करोड़ पुस्तकें इस तरह अंतरजाल पर उपलब्ध करादें. इस बात से यूरोप के कुछ देशों में चिंता हो रही है कि एक बार फ़िर इस तरह से अंग्रेज़ी में लिखी किताबों को ही प्रमुखता मिलेगी और यूरोपीय भाषाँए पीछे रह जायेंगी. इसलिये फ्राँस, इटली आदि देशों ने एक नया समझोता किया है, अपनी भाषाओं की पुस्तकों को डिजिटल रुप में अंतरजाल पर उपलब्ध कराने के लिए. गूगल के इस पुस्तक संग्रह में हिंदी की किताबों को क्या कोई जगह भी मिलेगी ?

आज की तस्वीरें दक्षिण अफ्रीका से, उस जेल की जहाँ नेलसन मंडेला १८ वर्ष तक कैद रहे. इस जेल में ही मेरा परिचय हुआ एउजेनियो से, जो केवल सोलह वर्ष का था जब जेल में कैद हो कर आया था. उसकी सुनायी जेल जीवन की कहानियों ने मेरे रौंगटे खड़े कर दिये थे. ऊपर वाली तस्वीर में एउजेनियों जेल के बारे में समझा रहा हैं.

2 टिप्‍पणियां:

  1. जिन नामों का आप जिक्र करते हैं उनका मतलब भी अगर मालूम हो तो कोष्ठक में लिख दिया करें। 'एउजेनिओ' का मतलब क्या होता है? पता हो तो लिखें। मंडेला की कहानियां भी समय मिले तो लिखें।चित्र अच्छे लगे।

    उत्तर देंहटाएं
  2. अनूप जी, तस्वीरों की प्रशंसा और टिप्पड़ीं के लिए धन्यवाद. "एउजेनियो" नाम का क्या अर्थ है यह तो नहीं मालूम मुझे, शायद उसे खुद भी नहीं मालूम हो! पर आप की बात ठीक है, अगर विदेशी भाषा में कुछ लिखें तो उसका अर्थ बताना भी आवश्यक है. सुनील

    उत्तर देंहटाएं

"जो न कह सके" पर आने के लिए एवं आप की टिप्पणी के लिए धन्यवाद.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...