सोमवार, जुलाई 04, 2005

@ का हिन्दी अनुवाद

@ को अंग्रेज़ी मे तो एट कहते ही हैं पर अन्य भाषाओं में क्या कहते हैं ? इतालवी में इसे कहते हैं कियोच्योला और फ्रासिसी में एसकारगो, दोनो का अर्थ है घोंघा. रुसी में कहते हैं सोबाका यानि कुत्ता और ग्रीस भाषा में पापाकी यानि छोटी बतख. इज़राईल वाले इसे स्टूर्डल यानि सेब का केक और कुछ अन्य देशों में इसे बन्दर कहते हैं इसकी लम्बी पूंछ के लिए. तो हिन्दी में क्या अनुवाद होगा इसका ?

भोपाल एक्सप्रेस

कल शाम को १९९९ में बनी महेश मथायी द्वारा निर्देशित फिल्म भोपाल एक्सप्रेस देखी. यूनियन कारबाईड के कारखाने से निकली गैस की "दुर्घटना" के दृश्य भयानक भी हैं दर्दनाक भी. देख कर दुख यही होता है कि अपने भारत में जब हज़ारों गरीब लोग इस तरह से मर सकते हैं तो हमारी सरकार अपने लोगों की रक्षा तो कर नहीं पाती पर उन्हें न्याय दिलाने में भी कुछ नही् करती. यह फ़िल्म अंतरजाल पर निःशुल्क रियल मीडिया प्लैयर पर देखी जा सकती है, भोपाल डाट एफ एम के वैब पृष्ठ पर.

मुक्तिबोध की एक कविता की कुछ पंक्तियाँ:

अन्तःकरण का आयतन संक्षिप्त है
आत्मीयता के योग्य
मैं सचमुच नहीं.
पर, क्या करुँ,
यह छाँह मेरी सर्वगामी है.
हवाओं में अकेली साँवली बैचेन उड़ती है
कि श्यामल अंचला के हाथ में
तब लाल कोमल फ़ूल होता है
चमकता है अँधेरे में
प्रदीपित द्वन्द्व चेतस् एक
सत्-चित्-वेदना का फ़ूल


आज की तस्वीर बोलोनिया के ग्रीष्म ऋतु के स्वागत फैसटिवल "पेर तोत" से

4 टिप्‍पणियां:

  1. सुनील जी:

    सबसे पहले तो एक रोचक ब्लॉग लिखने के लिए धन्यवाद। और उससे भी ज़्यादा इटली की खूबसूरत तस्वीरों के लिए।

    जहाँ तक मुझे पता है, '@' के लिए हिंदी में कोई विशेष शब्द नहीं है। वैसे भी यह चिह्न हिंदी में प्रयुक्त नहीं होता। कहते हैं कि यह संकेत, जिसका अर्थ 'और' है, शॉर्टहैंड चिह्नों की एक पुरानी रोमन प्रणाली से आया है। मेरे खयाल में तो हमें इसका नाम सीधे-सीधे अंग्रेज़ी से उठा लेना चाहिए। अंग्रेज़ी में इसे 'ampersand' कहते हैं, तो हिंदी में भी बड़े आराम से 'ऐम्परसैंड' कहा जा सकता है। क्यों?

    उत्तर देंहटाएं
  2. विनय जी, प्रशंसा के लिये बहुत धन्यवाद.
    @ का हिन्दी मे अनुवाद ढूंढे बिना भी गुज़ारा हो सकता है इसमे शक नहीं पर अगर कोई इसके लिये अच्छा सा शब्द मिल ही जाये तो क्या खराबी है ? मेरे ख्याल से शब्द का अनुवाद नहीं बल्कि एक नया नाम मिल जाये जैसे अन्य देशों ने अपनी कल्पना से नये नाम दिये हैं तो बात होगी.

    उत्तर देंहटाएं
  3. मस्तिष्कभ्रम की और मिसाल क्या होगी। देखिये, कि मैं सोच "&" रहा था, लिख भी इसी के बारे में रहा था, जबकि बात "@" की हो रही थी। बल्कि लिखते समय मैं खुद भी "@" ही लिख रहा था। आज आपके चिट्ठे को देखते-देखते जब यह टिप्पणी देखी तब खयाल आया। माफ़ी।

    उत्तर देंहटाएं
  4. @ के लिए हिन्दी शब्द। अच्छा सुझाया आपने। सोचता हूँ इसपर। इसके लिए धन्यवाद।

    उत्तर देंहटाएं

"जो न कह सके" पर आने के लिए एवं आप की टिप्पणी के लिए धन्यवाद.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...