शुक्रवार, जून 18, 2010

अगर फ़िर से शुरु होता?

कल सुबह कार पार्क कर रहा था तो अचानक मन में विचार आया, अगर यह जीवन फ़िर से शुरु करने का मौका मिले, एक बार फ़िर से बच्चा बन जाऊँ, तो क्या कौन सी बातें अपने इस जीवन की बदलना चाहूँगा? हरी भरी पहाड़ी के नीचे, सुंदर शांत जगह पर है यह कार पार्क, शायद इसीलिए वहाँ पर सुबह सुबह इस तरह के गम्भीर और महत्वपूर्ण विचार मन में आते हैं?

पिछले कुछ दिनों से मैं अमरीकी प्रोफेसर रेंडी पाउश (Randy Pausch) की किताब "द लास्ट लेक्चर" (The last lecture) पढ़ रहा था. शायद यह दोबारा जीवन शुरु करने वाली बात मन में अचानक उनकी किताब पढ़ने की वजह से ही आयी थी. उनके अमरीकी विश्वविद्यालय में इस तरह के भाषण देने का प्रचलन था कि प्रोफेसर से कहिये कि अगर आप को एक अंतिम बार विद्यार्थियों से बोलने का मौका मिले तो आप कौन सी बात कहना चाहेंगे? इन भाषणों को "अंतिम भाषण" कहा जाता है.

2007 में जब रेंडी से इस तरह का भाषण देने के लिए कहा गया था तो उनकी स्थिति कुछ भिन्न थी. कुछ ही महीने पहले उन्हें अपने शरीर में पनपते लाइलाज कैंसर होने की बात का पता चला था. डाक्टरों का कहना था कि उनके जीवन के कुछ महीने ही शेष बचे थे. पत्नी और तीन छोटे बच्चों का क्या होगा, इसकी चिंता भी थी उनके मन में.

फ़िर भी रेंडी ने इस भाषण को देना स्वीकार किया. उनका यह भाषण, इंटरनेट पर एक दूसरे से सुन कर, हज़ारों लोगों ने देखा, सुना और सराहा. इतना प्रसिद्ध हुआ उनका यह भाषण कि उसे किताब के रूप में भी छापा गया, जिसे मैंने भी पिछली भारत यात्रा में बँगलौर की एक दुकान में खरीदा था. रेंडी तो चले गये, लेकिन उनके इस भाषण की किताब ने उनकी पत्नी और तीन बच्चों को कुछ आमदनी भी दी. अगर आप चाहें तो रेंडी के इस भाषण को आप इंटरनेट पर भी सुन सकते हैं.

जो प्रश्न सुबह मेरे मन में उठा था, उस पर दिन में कई बार सोचा. बचपन से मुझे साहित्य, इतिहास, जैसे आर्ट विषयों में बहुत रुची थी, लेकिन जब विद्यालय में विषय चुनने का समय आया था तो मैंने विज्ञान के विषय चुने थे, जिसका प्रमुख कारण था कि उस समय मुझे लगता था कि इस रास्ते से अच्छी नौकरी मिलने और ठीक पैसा कमाने का मौका मिलेगा, साथ ही डाक्टरी से लोगों के काम भी आ सकूँगा. उस समय आज जैसी बात नहीं थी, तब इंजीनियर, डाक्टर या आई.ए.एस जैसे दो तीन काम छोड़ कर लगता था कि और कोई ढंग का काम नहीं होगा. जीवन में कई बार मन में आता रहा है कि अगर डाक्टरी न कर के कुछ साहित्य संम्बधी किया होता तो शायद मन को अधिक संतोष मिलता. तो क्या अगर जीवन दोबारा से शुरु किया जा सके तो इस बार साहित्य को चुनूँगा, इस बात पर देर तक सोचता रहा.

बहुत सोच कर इस निष्कर्ष पर पहुँचा कि नहीं मैं इस तरह की कोई बात अपने जीवन में नहीं बदलना चाहूँगा, अगर जीवन दोबारा शुरु करने का मौका मिले, तो सब कुछ फ़िर से वैसा ही करूँगा जैसा इस बार किया था.

हाँ कुछ बातें हैं जिन्हें अगर मौका मिल पाता तो अवश्य बदलता. तीस साल पहले मेरे एक प्रिय मित्र ने आत्महत्या की थी. उसने मुझे बहुत संकेत दिये थे, लेकिन मैं उन्हें समझ नहीं पाया था, उसकी बात को गम्भीरता से नहीं लिया था. दोबारा मौका मिले तो उसे अकेला नहीं छोड़ूँगा, उसे रोक लूँगा.

कितनी बार छोटी छोटी बातों पर गुस्सा किया है, अपनों के मन को दुखाया है. दोबारा मौका मिले तो यह मागूँगा कि भगवान मुझे इतनी समझ दे कि उनका मन न दुखाऊँ. बस इसी तरह की बातें मन में आयीं, लेकिन अपने जीवन के किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को बदलने का बात मुझे ठीक नहीं लगी.

कुछ कुछ रेंडी जैसी बात एडम सेवेज (Adam Savage) ने भी की है, अपने आलेख "फूड फार द ईगल" (Food for the eagle) में. धर्म में या ईश्वर में वह विश्वास नहीं करते. कहते हैं कि अगर विश्वास ही करना हो तो कार्लस कास्टानेडा जैसे लेखकों के बनाये मिथकों में किया जा सकता है. वह बात करते हैं कास्टानेडा (Carlos Castaneda) की किताब "द ईगल्स गिफ्ट" (The eagle's gift) की, जिसमें आध्यात्मिक गुरु दान जुआन (Don Juan) अंत में अपने शिष्य को बताते हैं कि जीवन का और कुछ ध्येय नहीं, जितने साल का भी जीवन मिलेगा, उसके बाद गरुड़ आप की संज्ञा को ले कर खा जायेगा, आत्मसात कर लेगा. इस लिए जीवन में अपनी संज्ञा को जितना ज्ञान और अनुभव दे कर उसे बढ़ा सको उतना ही अच्छा ताकि अंत में तब आप की संज्ञा गरुण से मिले तो उसे भी आनंद मिले.

शायद हम सब को जीवन क्या है और क्यों है इसका कोई उत्तर चाहिये होता है, विषेशकर जब अपने किसी प्रियजनों को खो बैठते हैं. बहुत सालों से मेरी प्रिय पुस्तक है कठोपानिषद, जिसमें कहानी है नचिकेता की, जो पिता की आज्ञा को मान कर यम के पास चले जाते हैं और यम से जीवन और मृत्यु के बारे में समझाने के लिए कहते हैं. मेरा विश्वास इसी पुस्तक से बना है, कठोपानिषद से. मुझे जैसा समझ आया वह कास्तानेदा के गुरु वाली बात ही है. यानि, मुझे भी यही विश्वास है कि जो संज्ञा संसार के कण कण में बसी है, वही भगवान है, और जीवन का ध्येय जितने अनुभव, जितना ज्ञान पा सकें, उसे प्राप्त करना ही है, जीवन समाप्त होगा तो इसी सर्वव्याप्त संज्ञा में हम घुलमिल जायेंगे.

कभी कभी इस तरह की किताब या आलेख पढ़ते रहना अच्छा लगता है ताकि जीवन में क्या आवश्यक है, क्या महत्वपूर्ण है उसका ध्यान बना रहे, छोटी मोटी बातों की चिंता में जीवन को व्यर्थ न करें. आप क्या सोचते हैं कि जीवन का ध्येय क्या है? आप को अपना जीवन फ़िर से जीने को मिले तो क्या बदलना चाहेंगे? और कोई आप से कहे कि आप अपना अंतिम भाषण दीजिये तो आप क्या कहना चाहेंगे?

8 टिप्‍पणियां:

  1. यह खयाल अच्छा है लेकिन दोबारा जीवन कहाँ मिलता है सर .. इसलिये जो करना है हम इसी जीवन में कर लें ।

    जवाब देंहटाएं
  2. dilchasp lekh,magar dobara wo pal nahi aate,jeelo zindagi jo mile,haan kuch batein jarur badalna chahenge hum bhi..

    जवाब देंहटाएं
  3. लेख बहुत अच्छा लगा। आपकी बताई हुई पु्स्तकें पढ़ी जायेंगी।

    जवाब देंहटाएं
  4. आज दिनांक 9 जुलाई 2010 के दैनिक जनसत्‍ता में संपादकीय पेज 6 पर समांतर स्‍तंभ में आपकी यह पोस्‍ट अगर फिर से कुछ शीर्षक से प्रकाशित हुई है, बधाई। स्‍कैनबिम्‍ब के लिए जनसत्‍ता क्लिक करके पढ़ लीजिए।

    जवाब देंहटाएं
  5. अविनाश जी, इस सूचना के लिए बहुत धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  6. अनुपम दीक्षित22 जनवरी 2011 को 6:56 am बजे

    बहुत ही प्रेरक लेख और लिंक दिया है आपने। धन्यवाद। मेरे बचपन के सपने थे की में अन्तरिक्ष यात्री बनूँ, टीचर बनूँ या वैज्ञानिक। पर इनमें से कुछ नहीं बन पाया। ग्रेजुएशन के पहले वर्ष तक जीव विज्ञान से पढ़ाई की दो बार एमबीबीएस एण्ट्रेंस भी दिया पर सफल नहीं हुआ। फिर पापा की सलाह पर बीए किया। आईएएस दिया पर अंत तक फूंच कर हर बार असफलता हाथ लगी। इस दौरान एमबीए किया नौकरी भी की पर मन कहीं नहीं लगा। रुचियाँ बहुत विस्तृत थीं। हर विषय को गहराई सी जानने की जिज्ञासा थी। आईएएस एस्पाइरेंट्स को पढ़ना शुरू किया और बहुत सराहा गया। इतिहास, भूगोल, राजनीति, प्रशाशन, विज्ञान, दर्शन सब पढ़ाया। अब बच्चों को चित्रकला, संगीत, नाटक आदि की शिक्षा देने के लिए एक इंस्टीट्यूट खोला है। प्री प्राइमरी स्कूल भी है और एक भरा पूरा परिवार है। पत्नी है और दू प्यारे बच्चे हैं। तो बचपन के सपने किसी तरह से पूरे हो ही गए। आज अन्तरिक्ष यात्री तो नहीं बना पर बच्चों को एस्ट्रोनौमी क्लब में अन्तरिक्ष की यात्रा जरूर करता हूँ। टीचर भी हूँ पर किसी स्कूल से बंधा नहीं इसलिए अपने प्रयोग कर सकता हूँ। वैज्ञानिक नहीं हूँ पर बचकों को साइन्स प्रोजेट्क्स बनवाता हूँ। अपने उस अजीब अकादमिक सफर के कारण ही आज यह संभव है तो जीवन दोबारा मिले तो फिर यही करूंगा।

    जवाब देंहटाएं
  7. अनुपम जी, अपने जीवन का अनुभव बाँटने के लिए बहुत धन्यवाद. जीवन की भागा दौड़ी में यही लगा रहता है कि यह कैसे हो, वह कैसे हो, यह नहीं और वह नहीं. कभी कभी सोचना कि जो जीवन में चहते थे उसे पाया है, उसे सराहें, बहुत आवश्यक है!

    जवाब देंहटाएं

"जो न कह सके" पर आने के लिए एवं आप की टिप्पणी के लिए धन्यवाद.

लोकप्रिय आलेख